Search This Blog

Monday 22 June 2020

चीन से लड़ना है लेकिन कहां जा रहे हम? देश के लिए शोचनीय बात




चीन को आर्थिक मोर्चे पर हराने के लिए और भारत को आत्मनिर्भर बनाने हेतु हर भारतीय ने चीनी सामान का बहिष्कार करने का प्रण लिया है, इसके बाबजूद कुछ लोग ऐसा व्यव्हार कर रहे हैं जिसे कटाई देश हित में नहीं कहा जा सकता।

भारतीय क्यों खरीदें One Plus 8 Pro चीनी मोबाइल ?


One Plus 8 Pro एक चीनी मोबाइल फ़ोन है। इसे खरीदने के लिए एक वर्ग में दीवानगी की हद तक वेचैनी दिख रही है। लॉन्च होने के कुछ ही मिनटों में इसके सारे फोन बिक गए। कुछ भारतीयों ने तो बेशर्मी की हद तक जाकर ट्वीट कर यह फोन नही मिल पाने की शिकायत भी कर डाली!

एक तरफ भारत के वीर सैनिक सीमा पर चीन से लोहा ले रहे हैं, देश के प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत का आह्वान कर रहे हैं, दूसरी तरफ हम चीनी मोबाइल खरीदने के लिए टूट पड़ रहे हैं।

वैसे भी यह दवाई की तरह कोई अत्यावश्यक वस्तु नही जिसे जीवन रक्षा के लिए खरीदना जरूरी हो। ज्यादातर भारतीयों के पास एक मोबाइल हैंडसेट तो है ही। केवल दिखाबे और शोशेबाजी के लिए नया मोबाइल, वो भी चीनी, खरीदना कहाँ की बुद्धिमानी है?

चीनी सामान का वहिष्कार


माना कि चीन के समान की घुसपैठ इतनी ज्यादा है कि एक ही दिन में उसे पूरा बाहर कर पाना संभव नही है, लेकिन केवल दिखाबे के लिए चीनी समान खरीद कर उसके अर्थतन्त्र को मजबूत करना क्या उचित है?

यदि आपके अंदर देशप्रेम का झरना बहता हो, यदि वीर सैनिकों के प्रति अंदर कोई जज्बा हो तो चीनी समान नही खरीदने का प्रण लें और इस पोस्ट के लिंक को को लगातार फारवर्ड करें। इतना अग्रेषित करें कि हर भारतीय तक यह पहुंच जाए।


 जय भारत

चीनी कंपनी की चालबाज़ी 

इस बीच एक खबर ये भी आ रही है की भारतीयों ने इस फोन  ख़रीदा। ऐसेमे चालबाज़ी दिखाते हुए One Plus 8 Pro की उत्पादक चीनी कम्पनी ने ऑनलाइन बिक्रेता कंपनियों जैसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट से समझौता कर, उन्हें पैसा देकर यह झूठी खबर फैलाई की उसके सरे फोन मिनटों में बिक गए. यदि ऐसा है तो यह और भी खतरनाक साज़िश है और इसकी खोज होनी चाहिए की क्या वास्तव में इन ऑनलाइन बिक्रेता कंपनियों ने साज़िश के तहत ऐसी झूठी खबर फैलाई? ऐसी स्थिति में इन कंपनियों पर FIR दर्ज़ होना चाहिए. भारत सरकार को इस का संज्ञान लेना चाहिए और यह भी देखना चाहिए की इन पर धोखाधड़ी और और देशद्रोह का मुकदमा चल सकता है क्या?

How can India beat China in manufacturing in a simple way




चीनी सामान का वहिष्कार, चीन भारत, One Plus 8 Pro Mobile 

No comments:

Post a Comment