Search This Blog

Saturday 16 August 2014

मैं भारत का प्रधान सेवक बोल रहा हूँ : लालकिले से नरेंद्र मोदी


मैं भारत का प्रधान सेवक बोल रहा हूँ


लालकिले की प्राचीर से श्री नरेंद्र मोदी



"मैं भारत का प्रधान सेवक बोल रहा हूँ" भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संवोधित करते हुए लालकिले की प्राचीर से श्री नरेंद्र मोदी ने १५ अगस्त, २०१४ की सुबह जब ये वाक्य कहे तब पूरा देश ख़ुशी से झूम उठा.  आज तक किसी प्रधान मंत्री ने इस प्रकार से नहीं कहा. उन्होंने देश बनाने का आह्वान करते हुए सभी को उसमे भागीदार बनने का आह्वान किया. उन्होंने कहा की यदि आप १२ घंटे काम करेंगे तो मैं १३ घंटे और यदि आप १३ घंटे काम करेंगे तो मैं १४ घंटे काम करूँगा। पूरा देश एक काम करनेवाले प्रधान मंत्री को सुन रहा था जो एक शासक नहीं समाज सुधारक और प्रेरक की भांति उनसे बात कर रहा था.

उन्होंने अपने उद्वोधन में मेक इन इंडिया का नारा दिया एवं निवेशकों को भारत में निवेश करने का न्योता दिया. उन्होंने कहा की भारत को एक आयातक देश से निर्यातक देश बनाना है. देश को निर्माण उद्योग में अग्रणी बनाने का उनका लक्ष्य उन्होंने लालकिले की प्राचीर से स्पष्ट कर दिया।

उन्होंने माता पिताओं से आग्रह किया की वे बेटी को भी उतना ही तरजीह दें जितना बेटों को देते हैं. उनका ये वाक्य मर्मस्पर्शी था की वलात्कार की घटनाओं से सर शर्म से झुक जाता है. भारत के प्रधानमंत्री के रूप मे राष्ट्र के नाम अपने पहले सन्देश में उन्होंने प्रधानमंत्री जन धन योजना प्रारम्भ करने की घोषणा की जिसके माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के प्रत्येक परिवार के लिये एक बैंक खता खोला जायेगा।

संसद आदर्श ग्राम योजना के रूप में प्रत्येक सांसद को अपने इलाके में पांच आदर्श ग्राम बनाने का आह्वान किया।  स्वच्छता पर वाल देते हुए उन्होंने एक वर्ष के अंदर प्रत्येक विद्यालय में शौचालय की सुविधा उपलब्ध करने का वादा किया।  उन्होंने कहा की महात्मा गांधी की १५० वीं जयंती २०१९ में आ रही है और स्वच्छ भारत बना कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जा सकती है.

देश के संघीय ढाँचे को मज़बूत करने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारों की भागीदारी से जन कल्याण की योजनाएं बनाने की आवश्यकता है इस हेतु से योजना आयोग के पुनर्गठन पर वल दिया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में अन्य अनेक कल्याणकारी योजनाओं की भी घोषणा की.

आतंकवाद के खतरे के बावजूद उन्होंने बुलेट प्रूफ दीवार हटा कर भाषण दिया। नरेंद्र मोदी ने भाषण के बाद सुरक्षा घेरा तोड़ कर उपस्थित बच्चों से मुलाकात की.



पुरे भारत के सभी संचार एवं समाचार माध्यमों ने मोदी जी के भाषण की भुरु भूरि प्रशंषा करते हुए इसे ऐतिहासिक करार दिया।  इस वक्तव्य ने मोदी के धूर विरोधियों को भी निरुत्तर कर दिया एवं प्रशंषा करने पर मज़बूर कर दिया।

प्रधान मंत्री के रूप में अपने शपथ ग्रहण समारोह में सार्क देश के सभी राष्ट्राध्यक्षों को बुला कर एवं संसद में प्रथम प्रवेश के समय संसद को नमन कर पहले ही वे देश विदेश में चर्चित हो चुके हैं. अब स्वयं को देश का प्रधान मंत्री नहीं अपितु प्रधान सेवक कह कर उन्होंने अपनी विनम्रता एवं देश सेवा के प्रति प्रतिवद्धता ज़ाहिर कर दी है.

हम सभी आपके इस कृत्य से अभिभूत हैं एवं इसकी अनुमोदना करते हैं.

(Photo curtsy http://www.narendramodi.in/, All three photos)

Pl view the complete Video of Independence speech of Prime Minister Narendra Modi from Rad fort, Delhi on August 15, 2014.


 

Regards,
Jyoti Kothari
Convener, Jaipur division
Prabhari, West Bengal,
Narendra Modi Vichar Manch

Thanks,
(Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry)
info@vardhamangems.com
Please follow us on facebook for latest updates.


Stop future trading of agricultural products: Suggestions to PMO 7

Suggestions to PMO 6: Make officers accountable


Suggestions to PMO 5: Ease bank loan to service sector  


No comments:

Post a Comment