Search This Blog

Tuesday 27 May 2014

अच्छे दिन आ गए हैं मोदी के शपथ ग्रहण से ही शुरू हो गया काम


Oath PM of India, Narendra Modi, May26, 2014
नरेंद्र मोदी प्रधान मंत्री पद की शपथ लेते हुए 
श्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण से ही काम करना शुरू हो गया. सात देशोंके राष्ट्राध्यक्ष या उनके प्रतिनिधियों से बातचीत हो गई।  मोदीने बता दिया की वो काम करना चाहते हैं और काम करना जानते हैं. एक कहावत है की "बड़े आदमी कोई अलग काम नहीं करते परन्तु काम को अलग तरीके से करते हैं". नमो ने अपने पहले ही दिन ऐसा कर दिखाया।

सामान्यतः किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष की यात्रा तय होने में तीन से चार महीने का समय लग जाता है. यदि अन्य कोई प्रधान मंत्री बनते तो शपथ ग्रहण के कई महीनो बाद विदेश विभाग विदेशी मेहमानो को बुलाने की तैयारी करता और तीन चार महीने की मशक्कत के बाद कार्यक्रम तय होता परन्तु मोदीजी ने ऐसे समय उन्हें न्योता दिया की यही काम आनन फानन में हो गया. इसे ही कहते हैं आम के आम गुठली के दाम.

पाकिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, मौरिसस एवं बांग्लादेश के प्रतिनिधियों ने कल शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की एवं भारत के नए प्रधानमंत्री से बातचीत भी. इससे जहाँ समारोह का गौरव बढ़ा वहीँ द्विपक्षीय सम्वन्ध भी मजबूत हुए.

पाकिस्तान, जिसके साथ बहुत ही तनावपूर्ण सम्वन्ध रहे हैं, ने सद्भावना के रुप में सौ से अधिक भारतीय मछुवारों को मुक्त कर भारत लौटा दिया। इसी प्रकार श्री लंका ने भी कुछ तमिल मछुवारों को रिहा कर दोस्ती का संकेत दिया। पाकिस्तान के प्रधान मंत्री नवाज़ शरीफ ने कट्टरवादियों के विरोध को दरकिनार कर भारत आना पसंद किया।

श्री नरेंद्र मोदी ने अपने चुनावी सभाओं में कहा था की न आँख झुका कर बायत करेंगे न आँख दिखा कर परन्तु आँख मिला कर बात करेंगे। उन्होंने ऐसा ही किया। नवाज़ शरीफ से वार्ता में उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा की पाकिस्तान आतंकवादियों के खिलाफ सख्त कार्रवाही करे. २६/११ के अपराधियों के खिलाफ कार्यवाही में तेज़ी लाए.

इसके साथ ही सभी सात सार्क देशों के साथ व्यापार बढ़ने पर भी वल दिया गया. सार्क देशों के साथ व्यापार बढ़ाकर चीन की व्यापारिक चुनौतियों का सामना किया जा सकता है. इस तरह से नरेंद्र मोदी ने अपने प्रधान मंत्रित्व काल के प्रथम दिन ही विदेश, राजनैतिक एवं आर्थिक मोर्चे पर बड़ी पहल कर दी. भारत के विकास एवं उन्नति के लिए इसी प्रकार डट कर काम करने की आवश्यकता है. १० वर्षों के ढीले ढाले प्रशाशन के बाद ऐसा दिन देख कर बहुत शकुन मिलता है और लगता है की अच्छे दिन आ गए हैं.

धन्यवाद,
ज्योति कोठारी,
संयोजक, जयपुर संभाग,
प्रभारी, पश्चिम बंगाल
नरेंद्र मोदी विचार मंच 


Thanks,
(Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry)
info@vardhamangems.com
Please follow us on facebook for latest updates.

No comments:

Post a Comment