Search This Blog

Sunday 14 September 2014

नरेंद्र मोदी, सेना, अलगाववादी एवं जम्मू कश्मीर में बाढ सहायता


Prime Minister Modi at a meeting in Jammu and Kashmir to assess flood situation
नरेंद्र मोदी - जम्मू कश्मीर में बाढ की स्थति पर उच्चस्तरीय वार्ता
७ सितम्बर २०१४ 
(By Narendra Modi [CC-BY-SA-2.0 (http://creativecommons.org/licenses/by-sa/2.0)], via Wikimedia Commons)

नरेंद्र मोदी एवं जम्मू कश्मीर में बाढ की स्थिति बेहद ख़राब है. ११३ वर्षों में इस राज्य में ऐसी हालत हुई है। पुरे राज्य विशेष कर घाटी की हालत नाजुक है. लाखों लोग बढ़ की चपेट में आये हैं और काम से काम चार लाख लोगों को बाहर निकलने की आवश्यकता थी।  हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जापान यात्रा से वापस लौटते ही स्वयं कश्मीर गए एवं वहां की स्थिति का जायजा लिया।

अपनी कार्यशैली के अनुरूप ही उन्होंने तत्काल राज्य को एक हज़ार करोड़ की सहायता राशि का ऐलान किया। इतना ही नहीं तत्काल ही भारतीय थलसेना, वायुसेना यहाँ तक की नौसेना को भी पीड़ितों की सहायता के लिए नियुक्त कर दिया। भारतीय सेना के ये जांबाज भी तत्काल मुस्तैदी के साथ राहत एवं बचाव कार्य में जुट गए.

सेना के इन जवानो ने अब तक एक लाख तीस हज़ार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानो तक पंहुचा दिया है।  इसके लिए वासी सेना के हेलीकॉप्टरों का भी उपयोग किया जा रहा है।  चार सौ से अधिक्  हेलीकोप्टर इस काम में रात दिन लगे हुए हैं.  लोगों को बचने के आलावा ये रहत सामग्री भी गिरा रहे हैं. सेना के साथ साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भी कश्मीरियों की सहायता के लिए घर घर जा कर धन संग्रह कर रहा है एवं रहत कार्य में जूट गया है।

भारत सरकार एवं गुजरात सहित अन्य प्रांतीय सरकारों ने सहायता के रूप में भोजन सामग्री, कम्बल आदि भेजे हैं उन्हें सेना के जवानो द्वारा जरूरतमंदों तक पहुंचाया जा रहा है. मोदी जी के निर्देश पर सेना द्वारा किये जा रहे इस कार्य की भूरि भूरि प्रसंशा हो रही है. मोदी जी के घोर विरोधी दिग्विजय सिंह जैसे कोंग्रेसी नेता एवं अरविन्द केजरीवाल जैसे  भी उनकी प्रशंषा के लिए मज़बूर हो गए हैं।  हमेशा उन्हें मुसलमानो का विरोधी बताने वालों के मुह में भी ताला लग गया है. गौरतलब है की कश्मीर मुस्लिम बहुल राज्य है जहाँ से हमेशा अलगाववादी स्वर उठते रहते हैं.

हमेशा सेना एवं भारत सरकार के विरोध में बोलनेवाले पाकिस्तान परस्त हुर्रियत कॉन्फ्रेंस, जे के एल ऍफ़ जैसे अलगाववादी एवं आतंकवादी संगठन कश्मीरियों को सहायता पहुचने में कही दूर दूर तक नज़र नहीं आ रहे हैं.

आज कश्मीरियों को समझ में आ रहा है की ये भावनाएं भड़काने लोग उनके सच्छे हितैषी नहीं हैं वल्कि नरेंद्र मोदी एवं सेना जिनके खिलाफ हमेशा उन्हें भड़काया जाता रहा है, वे ही मुसीबत के समय एक सच्चे दोस्त की तरह उनके काम आ रहे हैं. हालाँकि अभी भी सेना के जवानो पर पत्थर फेंकने से वे बाज नहीं आ रहे हैं  ने स्पष्ट कर दिया है की इन शरारती तत्वों के कारन वे रहत कार्य बंद नहीं करेंगे एवं पीड़ित कश्मीरियों को सहायता करते रहेंगे।

इस वीच बारात सरकार की संस्था एयर इंडिया ने वहां फंसे सैलानियों को बहार लाने के लिए मुफ्त सेवा  का ऐलान कर दिया है एवं VSNL ने सात दिन तक मुफ्त मोबाइल सेवा देने की घोषणा की है. भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ट्वीट कर समर्थकों से उनका जन्मदिन समारोह नहीं मानाने की अपील की है. उन्होंने कहा है की समारोह में व्यय होनेवाले धन एवं समय को बाढ़ पीड़ितों की सहायता में लगाया जाये।

नमामि गंगे, वाराणसी

प्रधान मंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के सौ दिन

मैं भारत का प्रधान सेवक बोल रहा हूँ : लालकिले से नरेंद्र मोदी

Jyoti Kothari

Convener, Jaipur division
Prabhari, West Bengal,
Narendra Modi Vichar Manch

Thanks,
(Vardhaman Gems, Jaipur represents Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry)
info@vardhamangems.com
Please follow us on facebook for latest updates.

No comments:

Post a Comment