Search This Blog

Wednesday 28 October 2015

बिहार में भाजपा गठबंधन दो तिहाई बहुमत की ओर

बिहार चुनाव में भाजपा व नरेंद्र मोदी का पोस्टर

बिहार चुनाव २०१५ 
आज बिहार में मतदान के तीसरे चरण पूर्ण होने पर भाजपा गठबंधन राज्य में सरकार बनाने की दिशा में स्पष्ट रूप से आगे बढ़ती हुई दिख रही है. बिहार में  भाजपा गठबंधन ने अपने मुख्य चेहरे के रूप में प्रधानमंत्री मोदी को ही पेश किया है और उनके द्वारा किया गया प्रचार एवं उनकी छबि ही इस बढ़त में मुख्य कारण है।
भिन्न भिन्न एजेंसियों द्वारा स्वतंत्र रूप से किये गए आकलनों के अनुसार राज्य में बुधवार को मतदान के तीसरे चरण के बाद हवा भाजपा गठबंधन के पक्ष में हैं और यह गठबंधन आसानी से सरकार बनाने के लिए आवश्यक 122 सीटों के लक्ष्य को पार करेगा। जो लोग बारीकी से बिहार चुनाव पर नजर रख रहे हैं वे तथ्यों पर आधारित इस बात से अवश्य सहमत होंगे। 
बिहार में चल रहे चुनावों में दोनों पक्षों की ओर से अनेक मुद्दे उठाये गए और बुद्धिमत्ता पूर्ण कार्यशैली से भाजपा ने इस लड़ाई को पहले ही जीत लिया है।  
 अमित शाह के नेतृत्व में भाजपा / राजग ने सीटों के चयन व टिकट वितरण के मामले में भी लाभ की स्थिति बना ली थी और चुनाव के सूक्ष्म प्रवंधन के मामले में तो यह विपक्ष से कोषों आगे है.   मोदी के मेगा रैलियों में अभी भी मतदाताओं की भारी भीड़ आकर्षित हो रही हैं, भाजपा / एनडीए का प्रयास है की उस क्षेत्र में हर घर तक मोदी की पहुंच बन जाए. 

प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए सबको बिजली और सबको छत (घर) के आश्वासन का भी जबरदस्त असर है, लोग इस पर भरोसा भी करते हैं जबकि लालू- नितीश के वादे अपनी विश्वसनीयता खो चुके हैं. नरेंद्र मोदी ने अपनी रैलियों के दौरान कल बिहार के युवाओं को एक नई दृष्टि दे दिया है. 

जमीनी हक़ीक़त ये भी है की काम उम्र के मतदाताओं में भाजपा के प्रति जबरदस्त रुझान है और जाति  आधारित विपक्ष की राजनीती के खिलाफ मोदी का यह धारदार हथियार है. चुनाव  के पहले दो चरणों में  महिला मतदान का उच्च प्रतिशत परिवर्तन का संकेत है,  लालू प्रसाद यादव की वापसी के भय से भी महिलाएं भाजपा नीत गठवन्धन की ऒर आकर्षित हो रही हैं

तीसरे चरण के चुनाव के बाद यह स्पष्ट हो गया है की भाजपा नीत गठवन्धन महागठवन्धन को परास्त कर स्पष्ट बहुमत से सरकार बना रही है, चौथे चरण का मतदान भाजपा के गढ़ में ही होने जा रहा है जो की इस बहुमत को और भी बड़ा कर देगा। यदि भाजपा गठबंधन राज्य में दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाये तो इसमें आश्चर्य की कोई बात नहीं होगी। पूर्वी भारत को जीतने की दिशा में यह भाजपा का बड़ा कदम होगा। 

 ज्योति कोठारी 
संयोजक, जयपुर संभाग 
प्रभारी, पश्चिम बंगाल ,
नरेंद्र मोदी विचार मंच 

स्वच्छ भारत अभियान: बच्चों ने की फिर से सफाई



No comments:

Post a Comment