Search This Blog

Sunday 4 October 2015

स्वच्छ भारत अभियान: बच्चों ने की फिर से सफाई


कूड़ा उठाता हुआ बच्चा  
बच्चों का समूह सफाई करते हुए 

एक जगह कचरा एकत्रित करता हुआ नन्हा बालक 
छोटी बच्चियों (लड़कियों) ने भी की सफाई 
"स्वच्छ भारत अभियान" के तहत जयपुर में बच्चों ने आज की फिर से सफाई। जयपुर के जौहरी बाजार इलाके के सोंथियों के मोहल्ले में नरेंद्र मोदी विचार मंच के तत्वावधान में स्थानीय बच्चों ने सफाई अभियान चला कर लोगों को जागृत किया। गौरतलब है की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित हो कर बच्चों ने गत वर्ष भी इसी समय सफाई अभियान चलाया था. सफाई के बाद बच्चों ने घर घर जा कर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित भी किया था.

गत वर्ष के सफाई अभियान के १ महीने बाद बच्चों के माता पिता ने भी सफाई अभियान चलाया था और इसे बच्चों की ही प्रेरणा मन गया, इसके बाद सफाई के लिए एक मोहल्ला समिति भी गठित हुई जिससे मोहल्ले को साफ़ रखने में काफी मदद मिली.

इस घटना के कुछ दिनों बाद ही मोहल्ले के ही विकास कोठारी जयपुर नगर निगम के लिए पार्षद निर्वाचित हो गए. ये बच्चे उनके लिए भी प्रेरणास्रोत बन गए औए उन्होंने भी पुरे वार्ड ६६ को स्वच्छ रखने का संकल्प ले कर रात दिन सफाई अभियान में जुट गए. आज वार्ड ६६ जयपुर के स्वच्छतम वार्डों में से एक है.

आज के सफाई अभियान में बच्चों का नेतृत्व आदि शर्मा नाम के बालक ने किया। उसने सभी बच्चों को एकत्रित कर, उन्हें प्रेरणा देकर यह काम करवाया। इस काम में उसकी मददगार बानी श्रीमती ममता कोठारी। उन्होंने बताया की स्वच्छता के अभाव में गन्दगी के कारण होनेवाली बीमारी से हर वर्ष भारत में लाखों बच्चे डैम तोड़ देते हैं. यदि बच्चों में जाग्रति पैदा की जाये तो वे अपने माता-पिताओं के लिए भी प्रेरणास्रोत बनेंगे और हर साल हज़ारों बच्चों की जान बच सकेगी। सफाई के प्रति जागरूकता पैदा करना हमारा लक्ष्य है.

नरेंद्र मोदी विचार मंच का मानना है की विकसित देशों की पंक्ति में शामिल होने के लिए भारत की तरक्की के साथ इसे स्वच्छ बनाना भी आवश्यक है. स्वच्छ भारत केवल मोदी जी या गांधी जी का ही सपना नहीं है बल्कि यह १२५ करोड़ भारतवासियों का पुनीत कर्तव्य है।  मोदी जी ने कहा था की हम भारतवासी स्वयं की सफाई के प्रति तो जागृत हैं परन्तु सार्वजनिक स्थानो के प्रति उदासीन हैं. हमें गलियों, रास्तों और सार्वजनिक स्थानो की स्वच्छता का भी पूरा ध्यान रखना होगा तभी हम एक जिम्मेदार नागरिक कहलाने के हक़दार होंगे।

हमने गंगा जैसी पवित्र नदी को भी गन्दा कर दिया है और अब समय आ गया है जब हम अपने नदियों, जलाशयों को स्वच्छ रखें। इससे स्वास्थ्य क्षेत्र में होनेवाले खर्च भी कम होंगे और हमारी अर्थव्यवस्था को भी फायदा पहुंचेगा।  एक रिपोर्ट के अनुसार इससे भारत की जीडीपी में ६.७ प्रतिशत का फायदा होगा और हमारी विश्व में सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और तेज गति से आगे बढ़ेगी।

जिन बच्चों ने स्वच्छ भारत अभियान में भाग लिया:
१. आदि शर्मा
२. रानू सिंह
३. धूमिल गुर्जर
४. वैभव शर्मा
५. आयुष शर्मा
६. अंशु शर्मा
७. कनु शर्मा
८. ऋद्धि जैन
९. पलक जैन
१० प्रेरणा जैन

हमें विश्वास है की इस अभियान से भारत भी एक दिन सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, जापान, अमरीका और ब्रिटेन जैसे साफ़ सुथरे देशों की पंक्ति में जल्द ही खड़ा होगा।


Children inspired parents in Jaipur for cleaning after Diwali


Clean India campaign - Children ambassadors of Jaipur




ज्योति कोठारी 
संयोजक, जयपुर संभाग 
प्रभारी, पश्चिम बंगाल ,
नरेंद्र मोदी विचार मंच 







No comments:

Post a Comment